Skyscanner की प्राइवेसी पॉलिसी

यह प्राइवेसी पॉलिसी संयुक्त राज्य अमेरिका में लागू नहीं होती है। अमेरिका के लिए प्राइवेसी पॉलिसी प्राइवेसी पॉलिसी पर उपलब्ध है

कोई नई चीज़ नहीं!

कोई नई चीज़ नहीं!

हम सिर्फ़ इस पॉलिसी में बताए गए तरीकों से ही आपकी जानकारी को इकट्ठा, इस्तेमाल और शेयर करेंगे।

हम आपकी जानकारी को सुरक्षित रखेंगे

हम आपकी जानकारी को सुरक्षित रखेंगे

हमें आपसे जो निजी डेटा मिला है, हम उसकी प्राइवेसी और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

डेटा का पूरा कंट्रोल आपके पास रहेगा

डेटा का पूरा कंट्रोल आपके पास रहेगा

किसी भी समय अपनी प्रोफ़ाइल और सूचना पाने की प्राथमिकताएँ अपडेट करें।

इस पॉलिसी के बारे में जानकारी

हमारी कुकी पॉलिसी और सेवा की शर्तों के साथ, यह प्राइवेसी पॉलिसी ("पॉलिसी") बताती है कि हम मोबाइल ऐप और Skyscanner वेबसाइट सहित सभी Skyscanner सेवाओं और अन्य सेवाओं जैसे कि हमारे ग्राहक सेवा या यूज़र रिसर्च चैनलों (जिन्हें एक साथ "प्लैटफ़ॉर्म" कहा गया है) पर आपकी जानकारी कैसे इकट्ठा और मैनेज करते हैं। हम समय-समय पर इसे रिव्यू करते रहेंगे ताकि यह अप-टू-डेट रहे और नया वर्शन हम यहाँ पोस्ट करते रहेंगे। बड़े बदलाव करने पर, हम आपको इसकी जानकारी तब देंगे जब आप अगली बार हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करेंगे या अन्य तरह से संवाद करके जानकारी देंगे।

हम इस पॉलिसी में "निजी डेटा" शब्द का बहुत इस्तेमाल करते हैं। इसका मतलब है, आपसे जुड़ी ऐसी कोई भी जानकारी जिससे एक व्यक्ति के तौर पर आपकी पहचान की जा सकती है। इसमें आपका नाम, संपर्क की जानकारी, ट्रिप का प्लान, इंटरनेट प्रोटोकॉल ("IP") पता, कुकी स्ट्रिंग या डिवाइस ID जैसी जानकारी शामिल हो सकती है, साथ ही ऐसी जानकारी भी शामिल हो सकती है जिसे हम इस तरह के आइडेंटिफ़ायर के साथ स्टोर करते हैं, जैसे कि आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कैसे करते हैं।

हम सिर्फ़ अपनी बात ही कर सकते हैं, इसलिए इस पॉलिसी में उन अन्य कंपनियों के द्वारा आपकी जानकारी को इकट्ठा या इस्तेमाल करने को शामिल नहीं किया गया है, जिनके प्रोडक्ट और सेवाएँ हम हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर दिखाते हैं, जैसे कि एयरलाइन, ट्रैवल एजेंट, होटल, रेंटल कार कंपनियाँ, एक्टिविटी प्रोवाइडर, कार्बन ऑफ़सेटिंग प्रोवाइडर, इंश्योरेंस कंपनियाँ और ट्रैवल क्षतिपूर्ति विशेषज्ञ ("ट्रैवल प्रोवाइडर्स")।

जब आप किसी ट्रैवल प्रोवाइडर से बुकिंग करेंगे या खरीदारी करेंगे, तो आपकी जानकारी उनके अपने प्राइवेसी नोटिस और नियमों व शर्तों के अनुसार प्रोसेस की जाएगी। Skyscanner प्लैटफ़ॉर्म पर किसी ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ बुकिंग या खरीदारी करने के दौरान, हम हमेशा इन डॉक्यूमेंट के लिंक आपको उपलब्ध कराएँगे, ताकि आप अपनी बुकिंग या खरीदारी पूरी करने से पहले उन्हें पढ़ सकें।

कृपया ध्यान दें कि हमारे प्लैटफ़ॉर्म 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं हैं और 18 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को हमारे प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए या किसी अन्य तरीके से Skyscanner को कोई भी जानकारी नहीं देनी चाहिए। हम 18 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति से जानबूझकर निजी डेटा इकट्ठा नहीं करते हैं और अगर हमें पता चलता है कि यह डेटा बच्चे के माता-पिता या कानूनी तौर पर देखरेख करने वाले व्यक्ति की स्पष्ट अनुमति के बगैर दिया गया है, तो हम उस डेटा को डिलीट कर देते हैं।

हम इस पॉलिसी को समय-समय पर अपडेट करते रहेंगे, इसलिए कृपया नए वर्शन को देखने के लिए इस पेज पर कभी-कभार आते रहें। अगर अपडेट महत्वपूर्ण हैं, तो अगली बार हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करने पर या अन्य तरीकों से संवाद के ज़रिए हम आपको इन बदलावों के बारे में बताएँगे।

हम किस तरह का निजी डेटा इकट्ठा करते हैं और यह कहाँ से आता है?

बिना जानकारी इकट्ठा किए हम आपकी मनपसंद ट्रिप को प्लान और बुक करने में आपकी मदद नहीं कर सकते या हमारे प्लैटफ़ॉर्म और अन्य सेवाओं को सबसे बेहतर नहीं बना सकते। इसलिए, जब आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं या किसी और तरह से हमसे बातचीत करते हैं, तो हम कुछ निजी डेटा इकट्ठा, इस्तेमाल, स्टोर और शेयर करते हैं।

हम तीन तरीकों से निजी डेटा इकट्ठा करते हैं:

आप हमें यह जानकारी देते हैं

उदाहरण के लिए, जब आप यात्रा बुक करते हैं, अकाउंट बनाते हैं, मार्केटिंग ईमेल या किराये के अलर्ट के लिए साइन अप करते हैं, ग्राहक सहायता के लिए हमसे संपर्क करते हैं या अन्यथा हमारे साथ संवाद करते हैं, तो उस समय आप हमें निजी डेटा देते हैं।

आपको तय करना है कि आप हमें इस तरह का निजी डेटा देना चाहते हैं या नहीं, लेकिन अगर आप कुछ तरह का निजी डेटा नहीं देने का फ़ैसला करते हैं, तो हमारे प्लैटफ़ॉर्म और अन्य सेवाओं के कुछ हिस्से काम नहीं करेंगे (उदाहरण के लिए, आप हमें अपना संपर्क विवरण दिए बिना मार्केटिंग या किराये के अलर्ट के लिए साइन अप नहीं कर सकते)।

हम इसे अपने-आप जनरेट करते हैं या इकट्ठा करते हैं

हम आपके कंप्यूटर या डिवाइस से उस समय कुछ जानकारी लेते या इकट्ठा करते हैं, जब आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं या किसी और तरह से हमारे साथ बातचीत करते हैं।

आप जिस प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके आधार पर और आपकी निजता सेटिंग्स के आधार पर, इस जानकारी में आपका IP पता, कुकी आइडेंटिफ़ायर, लोकेशन, आप जिस डिवाइस और ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी जानकारी शामिल होगी। साथ ही Skyscanner प्लैटफ़ॉर्म और कुछ थर्ड-पार्टी वेबसाइटों को आप किस तरह इस्तेमाल करते हैं और उनसे इंटरैक्ट करते हैं यह जानकारी भी शामिल होगी।

इनमें से कुछ जानकारी कुकीज़ और इसी तरह की दूसरी तकनीकों के ज़रिए जनरेट या इकट्ठा की जाती है। ज़्यादा जानकारी के लिए हमारी कुकी पॉलिसी देखें।

यह जानकारी हमें थर्ड पार्टी से मिलती है

कभी-कभी हमें आपके बारे में थर्ड पार्टी से जानकारी मिलती है - जैसे, अगर आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर किसी प्रमोशनल पार्टनर के ज़रिए आते हैं या फिर हमारे सोशल नेटवर्क लॉग इन फ़ीचर से अपने Skyscanner अकाउंट पर लॉग इन करते हैं।

अगर आप किसी ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर या ट्रैवल प्रोवाइडर के प्लैटफ़ॉर्म पर बुकिंग या खरीदारी करते हैं, तो हमें उनसे आपके द्वारा बुक किए गए या खरीदे गए ट्रैवल विकल्पों की जानकारी मिल सकती है। आपके द्वारा की जाने वाली बुकिंग या खरीदारी के प्रकार के आधार पर, हम आपके बारे में धोखाधड़ी रोकने वाले उन पार्टनर से भी जानकारी ले सकते हैं जिनके साथ हम निजी डेटा के दुरुपयोग को रोकने और हमारे सिस्टम की सुरक्षा के लिए सहयोग करते हैं।

किसी मार्केटिंग कार्यक्रम के आधार पर हमें ऐसी थर्ड पार्टी से भी निजी डेटा मिल सकता है जिनके साथ हम मार्केटिंग और विज्ञापन के मकसद से काम करते हैं। अगर ऐसा होता है, तो आपको पहले से और जानकारी दी जाएगी।

हमारे द्वारा प्रोसेस किए जाने वाले निजी डेटा के प्रकार

आप हमारे साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और आपकी निजता सेटिंग कैसी हैं इसके आधार पर, हम इन प्रकार के निजी डेटा को इकट्ठा और प्रोसेस करते हैं:

  • संपर्क की जानकारी जैसे:
    • नाम, पता, ईमेल पता और टेलीफ़ोन नंबर।
  • पहचान की जानकारी जैसे:
    • पासपोर्ट या किसी और ID की जानकारी, जिसमें आपका नाम, पता, लिंग, राष्ट्रीयता और जन्म की तारीख जैसी जानकारी हो सकती है।
  • पेमेंट की जानकारी जैसे
    • पेमेंट कार्ड का नंबर, उसकी आखिरी तारीख और वेरिफ़िकेशन कोड।
  • यात्रा और बुकिंग की जानकारी जैसे:
    • बुकिंग रेफ़रेंस या ऑर्डर नंबर, बुकिंग और खरीदारी की हिस्ट्री, यात्री के नाम का रिकॉर्ड ("PNR"), ID या पासपोर्ट की जानकारी, यात्रा की प्लानिंग और खरीदे गए सामान या सेवाओं से संबंधित अन्य जानकारी;
    • जहाँ आपको बुकिंग या खरीदारी पूरी करने के लिए किसी ट्रैवल प्रोवाइडर के प्लैटफ़ॉर्म पर भेजा जाता है, वहाँ उस ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ की गई बुकिंग या खरीद के बारे में जानकारी हमें मिलती है।
  • अकाउंट की जानकारी, अगर आप अकाउंट बनाते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल में जानकारी भरते हैं, जैसे:
    • नाम, जन्म की तारीख, लिंग और जन्म का स्थान;
    • पहचान की जानकारी (ऊपर देखें);
    • पेमेंट की जानकारी (ऊपर देखें);
    • लॉयल्टी स्कीम की जानकारी।
  • डिवाइस और लोकेशन से जुड़ी जानकारी जैसे:
    • आपके डिवाइस से आपका IP पता, मेक, मॉडल और ऑपरेटिंग सिस्टम जैसी सामान्य जानकारी;
    • आपके IP पते के आधार पर मिली सामान्य लोकेशन;
    • आपके मोबाइल डिवाइस से लिया गया गई खास लोकेशन का डेटा (अगर आप इसका ऐक्सेस हमें देना चाहते हैं)।
  • इस्तेमाल की जानकारी जैसे:
    • आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म और कम्युनिकेशंस के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इसमें यह जानकारी शामिल है कि आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर कितना समय बिताते हैं, कौन-सी सर्च की जाती है और कौन-से पेज, फ़ीचर या फ़ंक्शन को आपने ऐक्सेस किया है, हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर या उससे दूर रीडायरेक्ट होने के लिए आपने किन लिंक पर क्लिक किया है (उदाहरण के लिए, आप जिस ट्रैवल प्रोवाइडर पर रीडायरेक्ट हो रहे हैं उसकी पहचान और आपकी चुनी हुई यात्रा सेवा के प्रकार)। आप जिस प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके और आपकी प्राइवेसी सेटिंग के आधार पर, इसमें से कुछ डेटा कुकीज़ का इस्तेमाल करके इकट्ठा या जनरेट किया जाएगा - ज़्यादा जानकारी के लिए, हमारी कुकी पॉलिसी देखें।
  • आपने हमें बताई हुई प्राथमिकताओं से जुड़ी जानकारी जैसे
    • आपकी दी हुई या मना की हुई सहमतियाँ, ईमेल और पुश नोटिफ़िकेशन से जुड़ी पसंद और कुकी से जुड़ी पसंद;
    • पसंदीदा भाषा, लोकेशन, करेंसी और एयरपोर्ट।
  • कम्युनिकेशन से जुड़ी जानकारी जैसे:
    • आपसे मिलने वाले और आपको भेजे जाने वाले कम्युनिकेशन का कॉन्टेंट, जिसमें फ़ीडबैक, मदद की रिक्वेस्ट और सवाल शामिल हैं;
    • उन कम्युनिकेशन के बारे में जानकारी, जैसे कि भेजे जाने का समय और तारीख और हम आपको जो कम्युनिकेशन भेजते हैं उसके साथ आप कैसे इंटरैक्ट करते हैं इसकी जानकारी (जैसे, उसे खोलकर देखने और क्लिक-थ्रू करने का रेट)।
  • यूज़र का जनरेट किया हुआ या उपलब्ध कराया हुआ कॉन्टेंट जैसे:
    • जो कॉन्टेंट आप हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर अपलोड करते हैं या जो हमारे प्लैटफ़ॉर्म से संबंधित होता है (जैसे कि कॉमेंट, फ़ोटो, वीडियो, सुझाव, पसंद, रिव्यू और हमारे द्वारा आपको हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध कराए गए AI आधारित भाषा मॉडल में आपके डाले गए प्रॉम्प्ट) और कॉन्टेंट के बारे में जानकारी, जैसे कि उस कॉन्टेंट से जुड़ा समय और तारीख;
    • सोशल मीडिया प्लैटफ़ॉर्म (जैसे कि Instagram, Twitter या Facebook) पर हमारे साथ आपका जुड़ाव, जिसमें कॉमेंट, फ़ोटो, वीडियो और आपके सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी (जैसे कि आपका यूज़रनेम) शामिल है। अगर हमें आपका कॉन्टेंट पसंद आया, तो हम आपसे संपर्क करके पूछ सकते हैं कि अगर हम आपका कॉन्टेंट रीपोस्ट करें या इसे किसी और प्लैटफ़ॉर्म पर इस्तेमाल करें तो क्या आपको खुशी होगी।
  • थर्ड-पार्टी लॉग इन की जानकारी:
    • अगर आप किसी थर्ड-पार्टी प्लैटफ़ॉर्म (जैसे, Apple, Google या Facebook) के ज़रिए Skyscanner अकाउंट बनाते हैं, तो हम अपने-आप उस थर्ड पार्टी से आपका निजी डेटा पा सकते हैं, जैसे कि आपका ईमेल पता, नाम और अन्य संपर्क जानकारी। हमें जो निजी डेटा मिलेगा, वह इस आधार पर अलग-अलग हो सकता है कि आपने उस थर्ड पार्टी को कौन-सी जानकारी दी है और उस थर्ड-पार्टी प्लैटफ़ॉर्म पर आपकी पसंद-नापसंद क्या है (उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपने Apple की 'मेरा ईमेल छिपाएँ' की सुविधा चालू कर रखी हो)। ज़्यादा जानकारी के लिए कृपया संबंधित थर्ड पार्टी की प्राइवेसी नोटिस देखें।
  • प्रोफ़ाइलिंग की जानकारी
    • हम आपको और आपकी दिलचस्पियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए जो जानकारी इकट्ठा करते हैं, जनरेट करते हैं या पाते हैं (जैसा कि ऊपर बताया गया है) उसे आपस में मिला लेते हैं, ताकि हम आपके लिए अपने प्लैटफ़ॉर्म, सेवाओं और विज्ञापनों को पर्सनलाइज़ कर सकें। ऐसा करने के लिए हम इस मिलाए हुए डेटा से आपकी पसंद और दिलचस्पियों के बारे में अनुमान लगाते हैं।

हम आम तौर पर विशेष प्रकार का निजी डेटा इकट्ठा नहीं करते हैं (यह ज़्यादा संवेदनशील प्रकार का डेटा होता है, जैसे कि आपके स्वास्थ्य, धर्म या जातीय मूल से संबंधित जानकारी)। हालाँकि, आप हमें ऐसी जानकारी देना चुन सकते हैं जिससे इस तरह के डेटा का पता चलता है - उदाहरण के लिए, अगर आप हमारी ग्राहक सेवा टीम से यह बताने के लिए संपर्क करते हैं कि उड़ान भरने के लिए आपकी तबियत ठीक नहीं है या खान-पान को लेकर आपकी कुछ खास ज़रूरतें हैं या आपको ठहरने के लिए जगह की ज़रूरत है। अगर आप इस तरह के मार्केट रिसर्च या यूज़र टेस्टिंग में हिस्सा लेते हैं, तो भी आप हमें इस तरह की जानकारी दे सकते हैं - उदाहरण के लिए, अगर आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म की सुलभता के बारे में फ़ीडबैक देते हैं।

हम आपके निजी डेटा का इस्तेमाल क्यों और कैसे करते हैं?

हम आपके निजी डेटा का इस्तेमाल सिर्फ़ तभी करते हैं जब:

• आपके साथ कॉन्ट्रैक्ट करने या आपके और ट्रैवल प्रोवाइडर के बीच अनुबंध करवाने के लिए हमें ऐसा करने की ज़रूरत है;

• हमारे या दूसरों के कानूनी हितों को बनाए रखने के लिए यह ज़रूरी है;

• कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करने या कानूनी दायित्वों का पालन करने के लिए यह ज़रूरी है; या

• आपने हमें इसके लिए अपनी सहमति दे दी है।

कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार काम करना

हम अपनी सेवाएँ देने या आपके साथ किए गए - या किए जा रहे - कॉन्ट्रैक्ट के तहत काम करने के लिए निजी डेटा का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि हमारे या किसी ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ बुकिंग या खरीदारी करने के लिए। खास तौर पर हम निजी डेटा का इस्तेमाल इन चीज़ों के लिए करते हैं:

  • ताकि हमारे प्लैटफ़ॉर्म काम करते रह सकें। जैसे:
    • आपकी सर्च क्वेरी के जवाब में हम नतीजे जनरेट करते हैं, जैसे, आपकी ज़रूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए फ़्लाइट, होटल या रेंटल कार के विकल्प देने के लिए;
    • हमारे प्लैटफ़ॉर्म और सेवाओं को सुलभ और इस्तेमाल करने योग्य बनाए रखने के लिए (जैसे, यह पक्का करना कि आप जिस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं उस पर हम अपनी सेवाओं को सही ढंग से दिखाएँ)।
  • हम बुकिंग और खरीदारी की सुविधा दे सकें। जब आपको ट्रैवल का कोई विकल्प मिलता है जिसे आप बुक करना या खरीदना चाहते हैं, तब हम या तो:
    • आपको उस ट्रैवल प्रोवाइडर के प्लैटफ़ॉर्म पर रीडायरेक्ट करते समय हम ज़रूरी जानकारी भी साथ भेजते हैं, ताकि वे आपको और आपके द्वारा हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर चुने गए विकल्प को पहचान सकें। इस जानकारी में आपकी सर्च का ब्यौरा और आपके ब्राउज़र/ डिवाइस के बारे में डेटा शामिल होता है; या
    • आपको हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर बुकिंग या खरीदारी करने में सक्षम बनाता है, इस मामले में हम आपकी बुकिंग या खरीदारी से जुड़ा ज़रूरी निजी डेटा इकट्ठा करते हैं जिसे प्रोसेस किया जाना है और इसे उस ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ शेयर करते हैं। आप जो बुकिंग या खरीदारी कर रहे हैं, उसके आधार पर, इस जानकारी में आपके संपर्क का ब्यौरा, यात्रियों के नाम, पासपोर्ट या पहचान की जानकारी और पेमेंट की जानकारी शामिल हो सकती है।
  • आपको ज़रूरी कम्युनिकेशन भेजने के लिए: हम आपको इसके बारे में कम्युनिकेशन भेजेंगे:
    • आपकी बुकिंग या खरीद;
    • आपका Skyscanner अकाउंट;
    • हमारी सेवाओं में ज़रूरी बदलाव या अपडेट जैसी अन्य ज़रूरी जानकारी देने के लिए।
  • ग्राहक सेवाएँ देने के लिए। हम अपनी सेवाओं, आपके अकाउंट, आपके द्वारा की गई बुकिंग या खरीदारी के बारे में हमें भेजे गए सवालों का जवाब देते हैं या संबंधित ट्रैवल प्रोवाइडर तक आपका मैसेज पहुँचाते हैं।
  • आपके Skyscanner अकाउंट के रखरखाव के लिए। हम आपका Skyscanner अकाउंट बनाते हैं और उसे बनाए रखते हैं (अगर आपने बनाया है) और आपको अकाउंट रखने से जुड़े फ़ायदे देते हैं, जैसे कि आपके अकाउंट की जानकारी याद रखना और चेक आउट की प्रक्रिया के दौरान उसका इस्तेमाल करना, ताकि आप ज़्यादा तेज़ी से बुकिंग कर सकें।
  • प्रतियोगिताएँ चलाने के लिए। अगर आप Skyscanner की किसी प्रतियोगिता, स्वीपस्टेक या इसी तरह की किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो हम आपके दिए निजी डेटा का इस्तेमाल करके वह प्रतियोगिता चलाएँगे और विजेताओं को इनाम देंगे।

हम इनमें से कुछ उद्देश्यों के लिए आपके डिवाइस पर ज़रूरी कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसा कि हमारी कुकी पॉलिसी में ज़्यादा बारीकी से बताया गया है

कानूनी हित

हम अपने या थर्ड पार्टी के कानूनी हितों के पालन के लिए ज़रूरी निजी डेटा का इस्तेमाल करते हैं। अगर हम आपके निजी डेटा को कानूनी हितों के आधार पर प्रोसेस करते हैं, तो हम ऐसा सिर्फ़ तभी करेंगे जहाँ आपके अधिकारों और आज़ादी पर गलत असर न पड़े।

खास तौर पर हम निजी डेटा का इस्तेमाल इन चीज़ों के लिए करते हैं:

  • ताकि प्लेटफ़ॉर्म काम करते रह सकें। ब्राउज़र का प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्टम, जगह, भाषा और सामान्य साइट गतिविधि जैसी जानकारी के इस्तेमाल के ज़रिए हम अपने प्लैटफ़ॉर्म में गड़बड़ियों की पहचान करते हैं और उन्हें ठीक करते हैं। साथ ही आपकी ओर से समय-समय पर हमें दिए गए फ़ीडबैक के ज़रिए भी ऐसा करते हैं।
  • एनालिटिक्स करने और हमारे प्लैटफ़ॉर्म में सुधार करने के लिए। उदाहरण के लिए:
    • हम आकलन करते हैं कि लोग Skyscanner प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कैसे, कब और क्यों करते हैं। जैसे, हम पहचान करते हैं कि कौन-से रूट और ट्रैवल प्रोवाइडर सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हैं, हमारे प्लैटफ़ॉर्म पर किन फ़ीचर के साथ सबसे ज़्यादा इंटरैक्ट किया जाता है और लोग हमारे कम्युनिकेशन के साथ कैसे जुड़ते हैं;
    • हम इस जानकारी का इस्तेमाल यात्रा के रुझानों की पहचान करने और हमारे प्लैटफ़ॉर्म और यात्रा के विकल्पों का विश्लेषण करने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए करते हैं;
    • हम उन ट्रैवल प्रोवाइडर और अन्य थर्ड पार्टी को भी ट्रैवल ट्रेंड के बारे में जानकारी देते हैं, जो अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के बारे में फ़ैसले लेने के लिए इस जानकारी का इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • आपके Skyscanner अनुभव को पर्सनलाइज़ करने के लिए: हम अपने प्लैटफ़ॉर्म को ज़्यादा से ज़्यादा मददगार और प्रासंगिक बनाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए:
    • हम आपको ऐसी जानकारी या यात्रा के विकल्प दिखाते हैं, जिनके बारे में हमें लगता है कि वे आपके लिए सबसे ज़्यादा सही हैं;
    • हम यह अनुमान लगाने के लिए आपकी लोकेशन की जानकारी का इस्तेमाल करते हैं कि आप किस एयरपोर्ट से जाना या लौटना चाहेंगे; और
    • हम मार्केटिंग कम्युनिकेशन और विज्ञापनों को इस तरह तैयार करते हैं ताकि वे हमारे हिसाब से आपकी दिलचस्पियों के मुताबिक हों। ज़्यादा जानकारी के लिए 'निजी डेटा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए कैसे किया जाता है?' देखें।

पर्सनलाइज़ेशन में हम आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर आपके लिए एक प्रोफ़ाइल बनाते हैं - जैसे कि बुकिंग या खरीदारी करते समय आप जो जानकारी देते हैं, आपकी अकाउंट प्रोफ़ाइल में जानकारी डालते समय या फ़्लाइट अलर्ट के लिए सब्सक्राइब करते समय आप जो जानकारी देते हैं। जैसे, अगर हमें पता चलता है कि आपने हाल ही में हमारे किसी प्लैटफ़ॉर्म पर बार्सिलोना के लिए फ़्लाइट बुक की है, तो हम आपको एक मैसेज दिखाकर पूछ सकते हैं कि क्या आपको बार्सिलोना में कोई होटल ढूँढना है या हम अपने अगले ईमेल न्यूज़लेटर में बार्सिलोना के होटलों के बारे में जानकारी शामिल कर सकते हैं।

यह पक्का करने के लिए कि पसंद के हिसाब से विज्ञापन दिखाने की हमारी सुविधा और सर्च के नतीजे ज़्यादा से ज़्यादा काम के और मददगार हों, हम अपने मशीन लर्निंग एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए निजी डेटा का इस्तेमाल करते हैं (उदाहरण के लिए, आपके द्वारा दी गई ड्राइवर पार्टनर की उम्र-सीमा के आधार पर रेंटल कार के नतीजे देने में)। इन कामों के लिए, हम आपकी संपर्क की जानकारी या पेमेंट डेटा जैसी जानकारी का इस्तेमाल नहीं करेंगे, जिससे सीधे तौर पर आपकी पहचान हो सकती है।

इन प्रोफ़ाइलिंग और मशीन लर्निंग गतिविधियों का आप पर कानूनी या अन्य महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ता है।

  • सुरक्षा सुनिश्चित करने और धोखाधड़ी को रोकने के लिए। हम अपने सभी प्लैटफ़ॉर्म पर सुरक्षा उपाय करते हैं और धोखाधड़ी की रोकथाम की गतिविधियाँ भी करते हैं। उदाहरण के लिए:
    • अगर आप हमारे किसी प्लैटफ़ॉर्म पर बुकिंग या खरीदारी करते हैं, तो हम आपके पेमेंट कार्ड की जानकारी (जैसे कार्ड नंबर और IP पते का टोकनाइज़ किया हुआ वर्शन) के साथ ही चेक आउट के दौरान आपके द्वारा सबमिट की गई जानकारी (जैसे नाम और संपर्क विवरण) को संदिग्ध गतिविधि की पहचान करने के लिए स्टोर करते हैं;
    • हम संदिग्ध गतिविधि की पहचान करने के लिए आपके डिवाइस (जैसे कि ब्रांड, मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, सेटिंग और ब्राउज़र) और आपके जिस नेटवर्क से कनेक्ट हैं उसकी (जैसे कि IP पता, डोमेन, कैरियर) जानकारी का इस्तेमाल करते हैं।

इनके लिए, हम आपके बारे में ऑटोमैटेड फ़ैसले ले सकते हैं और जिनके कारण हम या संबंधित ट्रैवल प्रोवाइडर आपकी बुकिंग या खरीदारी को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आप इस तरह से प्रभावित हुए हैं और किसी ऑटोमेटेड फ़ैसले पर चर्चा या अपील करना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें

  • ग्राहक संतुष्टि सर्वे और मार्केट रिसर्च करने के लिए (जहाँ सहमति की ज़रूरत नहीं हो)। उदाहरण के लिए:
    • ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण, मार्केट रिसर्च या यूज़र टेस्टिंग में हिस्सा लेने के लिए, हम आपको आमंत्रित करने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं;
    • हम ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण, मार्केट रिसर्च या यूज़र टेस्टिंग में आपकी हिस्सेदारी कराएँगे और आपके हमें जो भी फ़ीडबैक देंगे उसे हम रिकॉर्ड करेंगे और उसका विश्लेषण करेंगे।
  • ट्रैवल अलर्ट और मार्केटिंग कम्युनिकेशन भेजने के लिए (जहाँ सहमति की ज़रूरत नहीं हो)। उदाहरण के लिए:
    • अगर आप यात्रा के किराये से जुड़े अलर्ट या ऐसी चीज़ें पाना चाहते हैं, तो हम आपको अलर्ट और अपडेट भेजेंगे;
    • हम आपको मार्केटिंग के ऐसे मैसेज भेजेंगे, जिनके बारे में हमें लगता है कि वे आपकी पसंद के होंगे।

आप किसी भी समय हमसे इन्हें भेजना बंद करने के लिए कह सकते हैं।

  • रिकॉर्ड रखने और हमारा बिज़नेस चलाने के लिए। उदाहरण के लिए:
    • हम जानकारी का इस्तेमाल आंतरिक एडमिनिस्ट्रेशन और रिपोर्टिंग के लिए करते हैं;
    • हम सीधे आपसे मिली हुई जानकारी और आपकी बुकिंग या खरीदारी के बारे में ट्रैवल प्रोवाइडर से मिली हुई जानकारी का इस्तेमाल उस ट्रैवल प्रोवाइडर की ओर से Skyscanner को दी जाने वाली फ़ीस की गणना करने के लिए करते हैं।

इनमें से कुछ कामों (जैसे एनालिटिक्स और पर्सनलाइज़ेशन) को कानूनी हितों के बजाय सहमति (जहाँ आप सहमति देते हैं) के आधार पर किया जाएगा। ज़्यादा जानकारी के लिए नीचे सहमति सेक्शन और हमारी कुकी पॉलिसी देखें।

सहमति

आपके डेटा के कुछ खास इस्तेमाल के लिए हम आपसे सहमति माँगेंगे। जैसे, आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप हमें यह अनुमति देना चाहेंगे कि हम:

  • आपको प्रमोशन से जुड़े कम्युनिकेशन भेजें (जहाँ सहमति की ज़रूरत है);
  • ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण, मार्केट रिसर्च या यूज़र टेस्टिंग में हिस्सा लेने के लिए आपसे संपर्क करें और आपके हमें जो भी फ़ीडबैक दें उसे हम रिकॉर्ड करें और उसका विश्लेषण करें (जहाँ सहमति की ज़रूरत है);
  • आपके अनुभव को बेहतर करने और विज्ञापनों को पर्सनलाइज़ करने जैसी चीज़ों के लिए कुकीज़ और इस तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करें (जहाँ सहमति की ज़रूरत है)। ज़्यादा जानकारी के लिए हमारी कुकी पॉलिसी देखें।

जब हम आपके निजी डेटा को सहमति के आधार पर प्रोसेस करते हैं, तब आपको इसकी जानकारी दी जाएगी और आपसे पहले ही इसकी सहमति माँगी जाएगी। अगर आप सहमति देते हैं, तो आप किसी भी समय हमारे प्लैटफ़ॉर्म में दिए फ़ंक्शन का इस्तेमाल करके (जैसे, मार्केटिंग ईमेल में 'अनसब्सक्राइब' लिंक का इस्तेमाल करके, अपनी प्राइवेसी सेटिंग बदलकर या अपने अकाउंट की सेटिंग में बदलाव करके) या हमसे संपर्क करके इसे वापस ले सकते हैं। अगर आप अपनी सहमति वापस लेते हैं, तो आपको हमारे प्रमोशन और ऑफ़र्स की जानकारी नहीं मिल पाएगी।

जब हमारे कानूनी अधिकारों या दायित्वों का इस्तेमाल करना या पालन करना ज़रूरी हो।

हमें कानूनी दावों के संबंध में या अनुपालन और नियमन-संबंधी कामों के लिए आपका निजी डेटा इस्तेमाल करने की ज़रूरत हो सकती है।

जैसे, हम उस निजी डेटा का इस्तेमाल करेंगे, शेयर करेंगे या उसे अपने पास रखेंगे जिसकी हमें कानूनी तौर पर, अदालत के आदेश या नियामक संस्था के नियमों की वजह से ज़रूरत हो।

जब आप अपने निजी डेटा को ऐक्सेस करने, उसमें बदलाव करने या डिलीट करने के लिए किसी भी लागू कानूनी अधिकार का इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपकी पहचान को कन्फ़र्म करने के लिए आपसे पहचान और वेरिफ़िकेशन से जुड़े डॉक्यूमेंट्स माँग सकते हैं।

थर्ड पार्टी के साथ निजी डेटा कब शेयर किया जाता है या वे इसे कब इकट्ठा करते हैं?

"हम निजी डेटा का इस्तेमाल कैसे और क्यों करते हैं?" में बताए गए उद्देश्य के मुताबिक, जहाँ ज़रूरी हो, हम निजी डेटा शेयर करते हैं इसका मतलब है कि हम तब निजी डेटा शेयर करते हैं जब आप हमें शेयर करने के लिए कहते हैं, जब यह आपके साथ कारोबार करने और आपको सेवाएँ देने के लिए ज़रूरी हो, जब हमें कानूनी वजहों से ऐसा करने की ज़रूरत होती है या जब हमारे या किसी तीसरे पक्ष के कानूनी हितों के संदर्भ में इस जानकारी शेयर करना ज़रूरी हो।

जानकारी प्रोसेस करने वाली कुछ ऐसी कंपनियों को निजी डेटा उपलब्ध कराया जाता है जो हमारे कहने पर ऐसा करती हैं, ताकि हम अपने प्लैटफ़ॉर्म को ऑपरेट कर सकें और अपनी सेवाएँ दे सकें। आप जिन ट्रैवल प्रोवाइडर्स के साथ Skyscanner के ज़रिये बुकिंग या खरीदारी करते हैं (जैसे एयरलाइंस, होटल या ट्रैवल एजेंट) वे आपके डेटा का इस्तेमाल अपनी पॉलिसी के मुताबिक करेंगे। जो कंपनियाँ हमारे प्लैटफ़ॉर्म के माध्यम से विज्ञापन देती हैं या जिनके साथ हम किसी और तरह से काम करते हैं, वे भी अपने कामों के लिए आपकी जानकारी इकट्ठा कर सकती हैं।

उन थर्ड पार्टी के साथ निजी डेटा शेयर करना जो हमारी ओर से इसे प्रोसेस करती हैं

हम निजी डेटा उन चुनिंदा थर्ड पार्टियों के साथ शेयर करते हैं जिनसे हमें कई तरह की सेवाएँ मिलती हैं ("थर्ड पार्टी प्रॉसेसर")। हम ऐसी थर्ड पार्टी प्रॉसेसर कंपनियों का सुरक्षा रिव्यू करवाते हैं और उनसे कॉन्ट्रैक्ट करते हैं कि, अन्य बातों के अलावा, वे निजी डेटा को सुरक्षित रखेंगे, लागू डेटा सुरक्षा कानूनों का पालन करेंगे और इसे सिर्फ़ उन्हीं कामों में इस्तेमाल करेंगे जो हमने उन्हें करने के लिए कहे हैं।

हम इस तरह के थर्ड पार्टी प्रॉसेसर के साथ आपका निजी डेटा शेयर कर सकते हैं:

  • पेमेंट प्रॉसेसर। इनसे हम पेमेंट से जुड़ी जानकारी को सुरक्षित रूप से स्टोर करने का काम लेते हैं, इसमें कार्ड की जानकारी शामिल है और इसकी ज़रूरत ट्रैवल प्रोवाइडर्स के साथ बुकिंग या खरीदारी करते समय पड़ती है;
  • ईमेल मैनेजमेंट और डिस्ट्रिब्यूशन के टूल के प्रोवाइडर। जैसे, अगर आप Skyscanner के न्यूज़लेटर या अन्य मार्केटिंग मैसेज पाने के लिए साइन अप करते हैं, तब हम इन्हें आपको भेजने के लिए एक थर्ड पार्टी ईमेल डिस्ट्रिब्यूशन टूल का इस्तेमाल करेंगे;
  • सुरक्षा देने और धोखाधड़ी रोकने वाली सेवाओं के प्रोवाइडर। जैसे, हम इन प्रोवाइडर्स का इस्तेमाल हमारी सेवाओं में रुकावट डाल सकने वाले ऑटोमैटेड सॉफ़्टवेयर एजेंटों की पहचान करने या हमारे API के दुरुपयोग को रोकने के लिए करते हैं;
  • डेटा इकट्ठा करने वाले और एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर सेवाओं के प्रोवाइडर।
  • ट्रैकिंग टूल्स के प्रोवाइडर। उदाहरण के लिए, हम इन टूल्स का इस्तेमाल यह पहचानने के लिए करते हैं कि आप Skyscanner प्लैटफ़ॉर्म पर किसी लिंक पर कब क्लिक करते हैं और फिर किसी ट्रैवल प्रोवाइडर के प्लेटफ़ॉर्म पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं;
  • ग्राहक सेवा सॉफ़्टवेयर प्लैटफ़ॉर्म के प्रोवाइडर। ये सेवाएँ आपसे बातचीत करने और आपको ग्राहक सेवा देने में हमारी मदद करती हैं - जैसे कि हमारे ऑनलाइन सहायता केंद्र के माध्यम से;
  • ग्राहक संतुष्टि और मार्केट रिसर्च सेवाओं के प्रोवाइडर। ये आपको इन सर्वे या रिसर्च में भाग लेने के लिए आमंत्रित करने, आपका फ़ीडबैक रिकॉर्ड करने (अगर आप फ़ीडबैक देते हैं) और आपके फ़ीडबैक को समझने में हमारी मदद करते हैं;
  • ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज सेवाओं और अन्य आईटी सेवाओं के प्रोवाइडर। ये हमारे लिए अपने बिज़नेस को चलाना और अपनी अंदरूनी और बाहरी सेवाओं को चलाना आसान बनाते हैं;
  • Skyscanner ग्रुप की अन्य कंपनियाँ। ग्रुप कंपनियाँ इस पॉलिसी में बताए गए उद्देश्यों को पूरा करने में हमारी मदद करती हैं। इसमें हमारी सेवाओं को आप तक डिलीवर करना भी शामिल है।

आपकी जानकारी को थर्ड पार्टी से शेयर करना या उन्हें अपने कामों के लिए इसे इकट्ठा करने की अनुमति देना

थर्ड पार्टी प्रॉसेसर के विपरीत, कुछ भरोसेमंद कंपनियाँ आपके निजी डेटा को एक अलग कंट्रोलर के तौर पर प्रॉसेस करेंगी, जिसका मतलब है कि Skyscanner के बजाय ये कंपनियाँ यह निर्धारित करती हैं कि आपके निजी डेटा का इस्तेमाल कैसे और क्यों किया जाए:

  • ट्रैवल प्रोवाइडर्स।
    • अगर आपने हमारे किसी प्लैटफ़ॉर्म पर किसी ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ बुकिंग या खरीदारी की है, तो आपकी बुकिंग या खरीदारी के हिस्से के रूप में आपके द्वारा सबमिट किए गए निजी डेटा को संबंधित ट्रैवल प्रोवाइडर (या उनकी ओर से सेवाएँ देने वाली थर्ड पार्टी) के साथ शेयर किया जाएगा, ताकि आपकी बुकिंग या खरीदारी को प्रोसेस किया जा सके। अगर आपने ट्रैवल प्रोवाइडर से मार्केटिंग कम्युनिकेशन पाने या उनके लॉयल्टी प्रोग्राम में शामिल होने की सहमति दी है, तो हम इन कामों के लिए भी निजी डेटा शेयर करेंगे। हम निजी डेटा का खुलासा किसी ट्रैवल प्रोवाइडर को तब भी कर सकते हैं, जब आपने हमारी ग्राहक सेवा टीम से कोई सवाल पूछे हों या समस्याओं पर मदद चाही हो और इसके लिए ऐसा करना ज़रूरी हो। बुकिंग या खरीदारी करने से पहले, आपको ट्रैवल प्रोवाइडर की प्राइवेसी पॉलिसी और नियम और शर्तें दिखाई जाएँगी, ताकि आप समझ सकें कि ट्रैवल प्रोवाइडर आपकी जानकारी का इस्तेमाल कैसे करेगा।
    • रेंटल कार के लिए सर्च करते समय, हम कुछ ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ आपका IP पता शेयर कर सकते हैं। इससे वे धोखाधड़ी को रोक सकते हैं और उसका पता लगा सकते हैं और यह भी पक्का कर सकते हैं कि उनके द्वारा शेयर किए गए किराये के नतीजे आपके बाज़ार में उपलब्ध हैं।
    • हमारी ग्राहक सेवाओं से संपर्क करने पर, हम आपके कम्युनिकेशन को संबंधित ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ शेयर कर सकते हैं, बशर्ते ऐसा करना उचित हो।
  • धोखाधड़ी रोकने वाले पार्टनर। धोखाधड़ी को रोकने और उसका पता लगाने के लिए, हम धोखाधड़ी रोकने से जुड़ी सेवाएँ देने वाले उन प्रोवाइडर के साथ भी आपकी जानकारी शेयर कर सकते हैं, जिनके साथ हम मिलकर काम करते हैं। हम ट्रैवल प्रोवाइडर के साथ हमारे या उनके द्वारा वेरिफ़िकेशन और धोखाधड़ी का पता लगाने के मकसद से भी निजी डेटा शेयर कर सकते हैं।
  • विज्ञापन पार्टनर। आप जिस प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके और आपकी निजता से जुड़ी पसंद-नापसंद के आधार पर, कुछ थर्ड पार्टी जैसे कि विज्ञापन देने वाली कंपनियाँ, मार्केटिंग नेटवर्क और उनकी सहयोगी कंपनियाँ कुकीज़ और ऐसी दूसरी तकनीकों का इस्तेमाल करके आपसे कुछ जानकारी इकट्ठा कर सकती हैं। हम चुनिंदा कंपनियों के साथ भी सहयोग कर सकते हैं, ताकि हम अपने यात्रियों की दिलचस्पी के बारे में और ज़्यादा समझ सकें, जैसे कि, यह समझ कर कि Skyscanner के यात्री थर्ड पार्टी ब्रैंड्स के साथ कैसे जुड़ते हैं या अपने विज्ञापन अभियानों को बेहतर बनाने के लिए। ज़्यादा जानकारी के लिए आप इन्हें देख सकते हैं: हमारी कुकी पॉलिसी और विज्ञापन के लिए निजी डेटा का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?
  • ब्रैंड सहयोग। जहाँ ज़रूरी हो, हम उन थर्ड पार्टी के साथ निजी डेटा शेयर करेंगे जिनके साथ हम प्रमोशन या प्रतियोगिताओं जैसे संयुक्त कामों पर सहयोग करते हैं। अगर आपने सहमति दी है, तो ये थर्ड पार्टी आपको इलेक्ट्रॉनिक डायरेक्ट मार्केटिंग कम्युनिकेशन (जैसे, प्रमोशनल ईमेल) भेज सकती हैं।
  • लॉयल्टी पार्टनर। Skyscanner रिवॉर्ड प्लैटफ़ॉर्म पर रीडायरेक्ट करने पर, हम आपका ईमेल पता Propello Cloud Limited के साथ शेयर करेंगे, ताकि आपका अकाउंट बन सके और आपके लिए संबंधित सेवाएँ उपलब्ध हो सकें।
  • कानूनी और अन्य वजहों से जानकारी का खुलासा करना। हम निजी डेटा का खुलासा ज़रूरी होने पर तब करेंगे जब हमारी सेवा की शर्तों या अन्य कॉन्ट्रैक्ट को लागू कराना हो या फिर किसी कॉर्पोरेट लेन-देन या कार्यवाही के दौरान, जैसे कि मर्जर, कर्ज देना या लेना, अधिग्रहण, दिवालिया होना, विघटन या फिर हमारे बिज़नेस या संपत्तियों का ट्रांसफर, संपूर्ण खुलासा या बिक्री या इस तरह के काम हो रहे हों। हम निजी डेटा का खुलासा तब भी कर सकते हैं अगर ऐसा करना गैरकानूनी (या संदिग्ध तौर पर गैरकानूनी) गतिविधियों को रोकने, उनका पता लगाने या उन पर मुकदमा करने की ज़रूरत हो, इनमें धोखाधड़ी शामिल है। या कानूनी तौर पर बंधनकारी रिक्वेस्ट का (जैसे, कानून की रखवाली करने वाली एजेंसियों की ओर से), कानूनी दावों का जवाब देने के लिए ऐसा करना ज़रूरी हो या फिर हमारे अपने कानूनी अधिकारों और उपायों को लागू करवाने के लिए ऐसा करना ज़रूरी हो।
  • Skyscanner ग्रुप की अन्य कंपनियाँ। निजी डेटा को Skyscanner ग्रुप की उन अन्य इकाइयों के साथ शेयर किया जाता है जो इस पॉलिसी में बताए गए कामों में हमारी मदद करती हैं। साथ ही, ग्रुप से जुड़े कामों के लिए भी निजी डेटा शेयर किया जाता है, जिनमें आप तक हमारी सेवाएँ पहुँचाना, सुरक्षा और धोखाधड़ी की रोकथाम करना और आंतरिक रिपोर्टिंग और एडमिनिस्ट्रेशन करना शामिल हैं।

हम निजी डेटा को कहाँ प्रॉसेस करते हैं?

आपका डेटा दुनिया भर के डेटा केंद्रों में सुरक्षित तरीके से स्टोर किया जाता है – इसकी लोकेशन इस पर निर्भर करती है कि आप किस जगह से Skyscanner का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपके डेटा को सिर्फ़ वही प्रोवाइडर प्रॉसेस करेंगे, जो प्रॉसेस की जाने वाली जानकारी के लिए अपनाए गए उचित सुरक्षा उपायों की जानकारी अपने कॉन्ट्रैक्ट में देते हैं। कभी-कभी आपके डेटा को उन देशों में स्टोर किया जा सकता है जहाँ डेटा की सुरक्षा का स्तर आपके देश से अलग होता है, लेकिन हम हमेशा यह पक्का करते हैं कि उनके स्टैंडर्ड हमारे स्टैंडर्ड के मुताबिक हों।

आपका निजी डेटा यूके में प्रॉसेस किया जाता है, जहाँ Skyscanner का मुख्यालय है। आपका निजी डेटा अन्य Skyscanner इकाइयों द्वारा भी प्रॉसेस किया जा सकता है (ज़्यादा जानकारी के लिए निजी डेटा कब थर्ड पार्टी के साथ शेयर किया जाता है या वे इसे कब इकट्ठा करते हैं?) देखें।

हम अलग-अलग जगहों पर सुरक्षित सर्वर पर निजी डेटा स्टोर करते हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते समय आप दुनिया में किस जगह पर हैं। फ़िलहाल हम आयरलैंड, फ़्रैंकफ़र्ट, टोक्यो, कनाडा और सिंगापुर में मौजूद सर्वर इस्तेमाल करते हैं।

हम निजी डेटा जिन थर्ड पार्टी के साथ शेयर करते हैं, वे आपके देश के बाहर आपके निजी डेटा को प्रॉसेस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आप कोई ऐसी फ़्लाइट बुक कर रहे हैं जो किसी खास देश में ही चलती है, तो आपको यही मानना चाहिए कि आपकी निजी जानकारी को उस देश के ट्रैवल प्रोवाइडर्स को ट्रांसफ़र किया जाएगा और वहीं उसे प्रॉसेस भी किया जाएगा।

हो सकता है कि इन देशों के कानूनों के तहत निजी डेटा की सुरक्षा का उतना ध्यान न रखा जाता हो जितना आपके देश के कानूनों के तहत रखा जाता है। हालाँकि, आपके डेटा के ट्रांसफ़र होने पर उसकी सुरक्षा के लिए हम पूरे इंतज़ाम करेंगे। जब हम UK/ यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया से निजी डेटा को UK/ यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया से बाहर किसी ऐसी लोकेशन पर ट्रांसफ़र करते हैं जहाँ निजी डेटा के लिए पर्याप्त स्तर की सुरक्षा नहीं होती है, तब हम यह पक्का करने के लिए उचित सुरक्षा उपाय करेंगे कि उस लोकेशन पर निजी डेटा की पर्याप्त रूप से सुरक्षा की जाए, इसके लिए ज़्यादातर यूरोपियन कमीशन की ओर से मंज़ूर की गई स्टैंडर्ड कॉन्ट्रैक्ट की शर्तें लागू की जाएँगी या संबंधित थर्ड पार्टी के मंज़ूर किए गए बाइंडिंग कॉर्पोरेट नियमों पर निर्भर किया जाएगा।

अगर आपके निजी डेटा की सुरक्षा के लिए उठाए गए हमारे कदमों के बारे में आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें

निजी डेटा का इस्तेमाल विज्ञापन के लिए कैसे किया जाता है?

जब आप हमारे प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको विज्ञापन दिखाई दे सकते हैं और जब आप किसी अन्य प्लैटफ़ॉर्म पर होंगे, तो आपको Skyscanner और चुनिंदा Skyscanner पार्टनरों के बारे में भी विज्ञापन दिख सकते हैं। ये विज्ञापन हमारी ओर से या थर्ड पार्टी की ओर से हो सकते हैं और यह भी हो सकता है कि इन्हें आपके लिए पर्सनलाइज़ किया गया हो। विज्ञापनों को पर्सनलाइज़ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले निजी डेटा में अकाउंट बनाकर या Skyscanner प्लैटफ़ॉर्म के ज़रिए बुकिंग करके या कुकीज़ और इसी तरह की अन्य तकनीकों के ज़रिए (आप हमारी कुकी पॉलिसी में ज़्यादा जानकारी पा सकते हैं) आपकी ओर से हमें दी गई जानकारी शामिल हो सकती है।

ऐसे विज्ञापन जो आपको Skyscanner प्लैटफ़ॉर्म पर दिख सकते हैं

Skyscanner, Facebook ("थर्ड पार्टी विज्ञापन सॉल्यूशन") जैसे साथी नेटवर्क और मार्केटिंग सेवा प्रोवाइडर्स के साथ भागीदारी करता है जिससे थर्ड पार्टी की वेबसाइटों और ऐप्लिकेशन पर हमारी सेवाओं का मार्केटिंग और विज्ञापन किया जा सके और विज्ञापन अभियानों की प्रभावशीलता को मापा जा सके। ऐसी गतिविधियों में शामिल हैं:

  • हमारे थर्ड पार्टी विज्ञापन सॉल्यूशंस के पास आपकी जो जानकारी है, उसके आधार पर ऐसे अन्य व्यक्तियों को Skyscanner के विज्ञापनों की ऑडियंस बनाना, जिनकी विशेषताएँ आपके जैसी हैं; और
  • आपको ऐसी 'कस्टम ऑडियंस' में शामिल करना जिसे Skyscanner के विज्ञापनों का कॉन्टेंट मिलेगा।

हम कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल कैसे करते हैं, इसके बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए, कृपया हमारी कुकी पॉलिसी देखें।

क्या हम कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं?

हम अपने प्लैटफ़ॉर्म पर काम करने और उन्हें ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, आपका अनुभव बेहतर बनाने के लिए और विज्ञापनों के लिए कुकीज़ और इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि आप हमारी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं या ऐप का और आपकी प्राइवेसी सेटिंग किस तरह की हैं।

हम किस तरह की कुकीज़ और अन्य तकनीकें इस्तेमाल करते हैं, इस बारे में ज़्यादा जानने के लिए, हमारी कुकी पॉलिसी देखें।

हम आपके निजी डेटा को कब तक स्टोर करते हैं?

हम आपके निजी डेटा को सिर्फ़ तब तक रखते हैं, जब तक हमें इसकी ज़रूरत होती है। यह उन कामों पर निर्भर करता है जिनके लिए यह निजी डेटा इकट्ठा किया गया था और निजी डेटा को कुछ समय तक अपने साथ रखने की हमें ज़रूरत है या दायित्व है। अगर हमें आपका निजी डेटा प्रॉसेस करने की ज़रूरत नहीं है, तो हम उसे डिलीट कर देंगे या फिर पक्का करेंगे कि इससे आपकी पहचान न हो सके। अगर आप इस समयावधि के बारे में ज़्यादा जानकारी चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें

कुछ हालात में आप हमसे अपना निजी डेटा डिलीट करने के लिए कह सकते हैं। आप अपना निजी डेटा किस तरह मैनेज कर सकते हैं इसके बारे में ज़्यादा जानने के लिए यहाँ जाएँ आपके पास क्या विकल्प हैं और आपके अधिकार क्या हैं?.

हम आपके निजी डेटा को सुरक्षित कैसे रखते हैं?

आपकी प्राइवेसी की रक्षा करना हमारी संस्कृति का हिस्सा है और हम इसकी रक्षा के लिए इंडस्ट्री के कई स्टैंडर्ड तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

आपके निजी डेटा को सुरक्षित रखना हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है। 'डिज़ाइन में ही सुरक्षा और प्राइवेसी' की संस्कृति को बनाए रखने के लिए, हम Skyscanner के सभी कर्मचारियों को डेटा सुरक्षा और प्राइवेसी की पूरी ट्रेनिंग देते हैं, साथ ही सुरक्षा की ट्रेनिंग भी देते हैं। हम अपनी सेवाओं को कम से कम निजी डेटा का इस्तेमाल करने के लक्ष्य के साथ तैयार करते हैं, जिसमें गुमनाम डेटा रखना और अलग नाम से डेटा रखने जैसी डेटा मिनिमाइज़ेशन तकनीकों का इस्तेमाल करना शामिल है।

कोई भी वेबसाइट या ऐप पूरी सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता, लेकिन हमने आपके निजी डेटा को ज़्यादा से ज़्यादा सुरक्षित रखने के लिए, अपने पूरे संगठन के लिए एक सुरक्षा कार्यक्रम बनाया है। यह कार्यक्रम प्रॉसेस किए जा रहे डेटा के प्रकार के आधार पर तकनीकी, संगठनात्मक और प्रशासनिक सुरक्षा उपायों और डेटा इस्तेमाल करने की सबसे अच्छी तकनीकों का इस्तेमाल करता है।

आपके पास क्या विकल्प हैं और आपके अधिकार क्या हैं?

अगर Skyscanner पर आपका अकाउंट है, तो अपने अकाउंट की जानकारी और मार्केटिंग से जुड़ी पसंद को मैनेज करने के लिए आप अपनी प्रोफ़ाइल पर जा सकते हैं। आपके पास डेटा सुरक्षा के कुछ अधिकार भी हैं। इन अधिकारों के बारे में हम विस्तार से नीचे बता रहे हैं। आप "डेटा प्राइवेसी का अनुरोध करें" पेज पर जाकर इन अधिकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको अधिकार है कि आप हमसे अपने निजी डेटा की कॉपी माँगें; अपने निजी डेटा में सुधार करवाएँ, उसे डिलीट करवाएँ या उसकी प्रोसेसिंग पर प्रतिबंध लगाएँ; आपने हमें अपना जो निजी डेटा दिया है उसे व्यवस्थित, मशीन-रीडेबल फ़ॉर्मेट में पाएँ। साथ ही, कुछ स्थितियों में अपने निजी डेटा की प्रॉसेसिंग पर आपत्ति उठाई जा सकती है (खासकर तब, जब कॉन्ट्रैक्ट की किसी शर्त या अन्य कानूनी शर्तों को पूरा करने के लिए हमें उस डेटा को प्रॉसेस करना ज़रूरी न हो)।

जहाँ हमने आपकी सहमति माँगी है, आप किसी भी समय अपनी सहमति वापस ले सकते हैं। अगर आपने Skyscanner को अपना डेटा प्रॉसेस करने की सहमति दी थी और आप उसे वापस लेते हैं, तो इससे उस समय तक हो चुकी प्रॉसेसिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

ये अधिकार सीमित हो सकते हैं, जैसे अगर आपकी रिक्वेस्ट को पूरा करने से किसी और व्यक्ति के निजी डेटा का खुलासा होता हो या, अगर आप हमसे कोई ऐसी जानकारी डिलीट करने के लिए कहते हैं जो हमारे लिए कानून के मुताबिक या कानूनी हितों के लिए अपने पास रखना ज़रूरी है।

आप अपने Skyscanner अकाउंट में कुछ कदम उठा सकते हैं (जैसे, अपनी प्रोफ़ाइल से कुछ निजी डेटा देखना, एडिट करना और हटाना)। इन अधिकारों का इस्तेमाल करने के लिए, हमारे "डेटा प्राइवेसी का अनुरोध करें" पेज पर जाएँ या हमारे डेटा सुरक्षा अधिकारी को Skyscanner, Quartermile One, 15 Lauriston Place, Edinburgh EH3 9EN पर पत्र भेजें।

अगर आपकी ऐसी कोई समस्या है जिसका समाधान नहीं हुआ है, तो आपके पास डेटा प्रोटेक्शन सुपरवाइज़री अथॉरिटी से शिकायत करने का अधिकार है।

हम कौन हैं और आप हमसे कैसे संपर्क कर सकते हैं?

Skyscanner को Skyscanner Limited ने तैयार किया है, जो UK में रजिस्टर्ड एक कंपनी है।

हमारा कंपनी नंबर है: 04217916.

हमारे रजिस्टर्ड ऑफ़िस का पता है: Level 5, Ilona Rose House, Manette Street, London, United Kingdom, WD14 4AL.

आप हमारे सहायता केंद्र के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से या Skyscanner, Quartermile One, 15 Lauriston Place, Edinburgh, Scotland, EH3 9EN पर पत्र लिखकर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

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